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भारत में अपना खुद का ईकॉमर्स व्यवसाय कैसे शुरू करें- How to start your own e-commerce business

How to start your online e-commerce business

Bill Gates once said: “If your business is not on the internet, then your business will be out of business.”

ई-कॉमर्स उद्योग भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए परिवर्तन की अगली लहर की शुरुआत कर रहा है और यदि आप अनंत लाभ की दुनिया में अपने पैर जमाने के बारे में सोच रहे हैं, तो घड़ी टिक रही है … अपना खुद का ईकॉमर्स शुरू करने का समय आ गया है भारत में व्यापार।

अमेज़न, फ्लिपकार्ट, स्नैपडील सभी ने हमें दिखाया कि ई-कॉमर्स वास्तव में भविष्य है। और एकमात्र तरीका वे जितने बड़े हो गए थे, क्योंकि उन्हें एहसास हुआ और ई-कॉमर्स बाजार की क्षमता के साथ प्रयोग किया।

2017-2018 के आर्थिक सर्वेक्षण के अनुसार, भारत में ईकॉमर्स बाजार का अनुमान $ 33 बिलियन था – 2016-2017 के बाद से पूर्ण 19.1 प्रतिशत की विकास दर!

2019 se भारत ई-कॉमर्स सेक्टर 2024 तक यूएस $ 99 बिलियन तक पहुंच जाएगा, 2019 में यूएस $ 30 बिलियन, 27% CAGR में विस्तार, किराना और फैशन / परिधान के साथ वृद्धिशील विकास के Main Kick factor होने की संभावना है। भारतीय ई-कॉमर्स सेक्टर को दुनिया में क्रॉस-बॉर्डर ग्रोथ में 9 वाँ स्थान दिया गया है,PIONEER report के अनुसार

ये संख्याएँ आपको भारत में अपना ईकॉमर्स व्यवसाय शुरू करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए काफी है ।

तो सोचना क्या है , और कौन जानता है? शायद आप अगले ‘अलीबाबा’ का निर्माण कर सकते हैं।

पहली बात यह है कि आप सही ई-कॉमर्स व्यवसाय योजना और ईकॉमर्स बिजनेस मॉडल को फोकस करने के बारे में विचार करें।

जैसे टोबियास लुत्के कहते हैं: “ईकॉमर्स एक उद्योग नहीं है; ई-कॉमर्स एक रणनीति है।

” दो प्रकार के व्यवसाय मॉडल हैं जिन्हें आप चुन सकते हैं।

आप सिंगल वेंडर या मल्टी वेंडर ईकॉमर्स स्टोर के साथ जा सकते हैं।आप या तो एकल उत्पाद लाइन चुन सकते हैं या आपके द्वारा अपने ईकॉमर्स व्यवसाय के लिए निर्धारित बजट के आधार पर कई उत्पाद लाइनें हो सकती हैं।

Single vendor marketplace

इस प्रकार के एक ईकॉमर्स बिजनेस मॉडल के लिए जाने का लाभ यह है कि इसमें केवल दो इकाइयां शामिल हैं – एक एकल विक्रेता जो अपने उत्पाद को कई ग्राहकों को बेच रहा है। इसके लिए, दो संस्थाओं के बीच लेन-देन पर नज़र रखना न केवल आसान है, प्रशासनिक लागत कम है जब आपको सिर्फ एक आपूर्तिकर्ता को भुगतान करना होगा, और आपके पास हाथ में इन्वेंट्री पर अधिक नियंत्रण भी होगा।

Multi vendor marketplace
Multi vendor marketplace

Multi vendor marketplace

इस तरह के मॉडल कई विक्रेताओं को अपने उत्पादों को कई ग्राहकों को बेचने के लिए कहते हैं, विक्रेताओं के लिए आपकी साइट पर पंजीकृत होना आवश्यक है। इस तरह के एक ईकॉमर्स बिज़नेस मॉडल का अनुसरण करने के फायदे यह है कि यह आपको बिक्री करने के मामले में सुरक्षा प्रदान करता है – उदाहरण के लिए, यदि आपका कोई सप्लायर किसी कारण से अपने उत्पादों को बेचने के लिए उपलब्ध नहीं है, तो आपके पास वापस गिरने के लिए अन्य हैं। पर। यह न केवल आपको मांग में उतार-चढ़ाव से निपटने में मदद करता है बल्कि आपूर्ति प्रक्रिया में व्यवधान को रोकने में भी मदद करता है। यहां यह नोट करना महत्वपूर्ण है, कि इसके साथ ही, आप या तो स्वयं एक अनूठा उत्पाद बेचने का विकल्प चुन सकते हैं – या तो अपने ऑनलाइन व्यवसाय या इसी तरह के मंच के माध्यम से या अन्य विक्रेताओं को अपने स्टोर पर अपने उत्पाद बेचने की अनुमति देने का विकल्प चुन सकते हैं।

पहली स्थिति में, आप उच्च मार्जिन अर्जित कर सकते हैं। दूसरे में, आप एक कमीशन कमाएंगे, हर बार आपके ब्रांड के साथ पंजीकृत विक्रेताओं में से एक सफल बिक्री करता है।

Establish your own brand
Establish your own brand

Step 2: Establish your own brand

एक बार जब आप तय कर लेते हैं कि आप अपने ईकॉमर्स व्यवसाय का निर्माण करने के लिए किस व्यवसाय मॉडल का अनुसरण करना चाहते हैं और जिस उत्पाद या उत्पादों को आप बेचना चाहते हैं, उसके साथ-साथ उन लक्षित दर्शकों को भी बेचना चाहते हैं जिन्हें आप बेचना चाहते हैं अगले ब्रांड के लिए सही नाम के साथ आने के लिए है।

चलो ब्रांडिंग की शक्ति को समझते हैं अब, आप सोच रहे होंगे – “एक नाम में क्या है?” टिम फेरिस का जवाब है: “व्यक्तिगत ब्रांडिंग आपके नाम को प्रबंधित करने के बारे में है – भले ही आप गलत व्यापार, गलत सूचना, विघटन और अर्ध-स्थायी Google रिकॉर्ड की दुनिया में खुद का व्यवसाय न करें। डेट पर जा रहा हूँ? संभावना है कि आपकी “ब्लाइंड” तिथि ने आपका नाम गुगेल कर दिया है। नौकरी के लिए इंटरव्यू देने जा रहे हैं? डिट्टो। ” आपका ब्रांड नाम होना चाहिए: अपने ब्रांड के रिफ्लेक्टिव को याद रखने के लिए छोटा और आसान अनोखा और आमतौर पर किसी अन्य भाषा में इसका कोई और अर्थ नहीं होता है। इसके साथ ही, आपको अपनी कंपनी के लोगो के लिए एक अंतिम रूप भी देना चाहिए। एक बार जब आप अपने ब्रांड और उसके लोगो के लिए एक नाम तय कर लेते हैं, तो

Make your Own Company
Make your Own Company

Next step- Make your own Company

भारत में, आमतौर पर चार लोकप्रिय प्रकार की कंपनियां हैं: Properieter firm (देयता की कोई सीमा नहीं) Limited Liability partnership firm (एलएलपी) निजी लिमिटेड कंपनी जिस तरह का गठन आप के साथ जाना चाहती है, निश्चित रूप से, इस पर निर्भर करती है आप कंपनी को स्वतंत्र रूप से चलाना चाहते हैं, या अधिक भागीदारों में लाना चाहते हैं। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि यदि आपने एक कॉर्पोरेट या साझेदारी-आधारित संरचना का विकल्प चुना है, तो आपसे कर रिटर्न दाखिल करने की उम्मीद की जाती है और एक कर आईडी नंबर होता है। इस मॉडल के ऑनलाइन व्यवसायों के लिए एक व्यवसायी बैंक खाता खोलने के लिए एक नियोक्ता पहचान संख्या (ईआईएन) की आवश्यकता होती है ताकि अगले वित्तीय वर्ष में व्यावसायिक करों को दर्ज किया जा सके।

ईआईएन एक अद्वितीय संख्या है जो आपके व्यवसाय की पहचान करती है। हालांकि, यदि आपने एकमात्र मालिक मॉडल का विकल्प चुना है, तो आपको कर आईडी नंबर की आवश्यकता नहीं है। आप इसके बजाय अपने आवंटित सामाजिक सुरक्षा नंबर का उपयोग कर सकते हैं।

Register your own company
Register your own company

Step3: Register your E-commerce business

अब भारत में अपने ईकॉमर्स व्यवसाय को शुरू करने के सबसे महत्वपूर्ण भागों में से एक आता है – उसी के लिए सभी कानूनी औपचारिकताओं को पंजीकृत करना और पूरा करना। निदेशक की पहचान संख्या (डीआईएन) के लिए आवेदन करें, जिसे कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट से डीआईएन आवेदन (डीआईएन 3 फॉर्म) का उपयोग करके डाउनलोड किया जा सकता है। आप केवल आवश्यक दस्तावेजों को संलग्न करके और अपलोड करके, डीआईएन ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके पास आपका स्थायी खाता संख्या (पैन) और डिजिटल हस्ताक्षर प्रमाणपत्र है। एक बार जब आप डीआईएन प्राप्त कर लेते हैं, तो आप अपनी कंपनी के लिए चुने गए नाम की उपलब्धता की जांच करने के लिए रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज (आरओसी) में आवेदन कर सकते हैं। यह कारपोरेट मामलों के मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट पर इसके लिए जाँच करके भी किया जा सकता है। नाम पर पुष्टि प्राप्त करने के बाद, आप छह महीने के भीतर प्रस्तावित कंपनी को शामिल कर सकते हैं। आपके पास एक निश्चित शुल्क देकर कंपनी के नाम को नवीनीकृत करने का विकल्प भी है। भुगतान गेटवे एकीकरण – और व्यावसायिक कर (पीटी) के मामलों में आवश्यक वस्तुओं और सेवा कर (जीएसटी) प्रमाणन, दुकानें और स्थापना लाइसेंस के लिए आवेदन करें।

संबंधित भविष्य निधि संगठन के साथ एक भविष्य निधि (पीएफ) खोलने के लिए आवेदन करें; कर्मचारियों के चिकित्सा बीमा के लिए कर्मचारी राज्य बीमा निगम के साथ पंजीकरण करें और अंत में कंपनी के निगमन के प्रमाणन के लिए आवेदन करें, जहां आपकी कंपनी को आधिकारिक तौर पर कंपनी के अधिनियम, 2013 के तहत पंजीकृत किया जाएगा।

Step 4- Open Bank account

एक बार आपकी कंपनी आधिकारिक रूप से अधिनियम के तहत पंजीकृत, आपको सैम के लिए एक बैंक खाता खोलना होगा

Make your own e-Commerce website
Make your own e-Commerce website

Step 5- make your own e-Commerce website

अपनी वेबसाइट की स्थापना करते समय, आप या तो एक पूर्व-निर्मित प्लेटफॉर्म चुन सकते थे या इसे खरोंच से बना सकते थे। दोनों के अलग-अलग फायदे हैं, हालांकि स्क्रैच से वेबसाइट बनाना आमतौर पर अधिक पसंदीदा विकल्प है। पूर्व-निर्मित प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करना। WordPress और Wix जैसे पूर्व-निर्मित प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करने का लाभ यह है कि वे आपको रेडीमेड टेम्प्लेट प्रदान करते हैं – जिस प्रकार के ऑनलाइन व्यवसाय के अनुसार आप चलाना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपका ऑनलाइन व्यवसाय फैशन के साथ करना है, तो टेम्प्लेट एक होगा जो रंगीन है, जिसमें शिपिंग आदेशों को रखने के लिए एक पृष्ठ सहित कई दृश्य सामग्री के लिए उपयुक्त स्थान है। इस वेबसाइट को खरोंच से बनाने के लिए आपको समय और संसाधन बर्बाद नहीं करना होगा, बल्कि आप तैयार किए गए टेम्पलेट के साथ खेल सकते हैं, जो आपके मन में डिजाइन के लिए इसे अधिक उपयुक्त बनाने के लिए, और सभी जानकारी में जोड़ सकते हैं। स्क्रैच से एक वेबसाइट का निर्माण: हालांकि, कई बार कस्टम-निर्मित प्लेटफ़ॉर्म विकल्प के लिए वाउच किया जाता है, क्योंकि आप अपनी पूरी वेबसाइट की कल्पना और डिजाइन कर सकते हैं – ठीक उसी तरह जिस तरह से आपने अपने दिमाग में इसकी कल्पना की थी। WooCommerce, Magento, Shopify, Zepo और KartRocket उनके ईकॉमर्स व्यवसाय के लिए वेबसाइट बनाने के इच्छुक लोगों के लिए कुछ पसंदीदा विकल्प हैं। अब, आपको यह ध्यान रखना होगा कि यह आपकी वेबसाइट है, जो आपके पूरे ब्रांड का प्रतिनिधित्व करती है – पूरे ऑनलाइन व्यवसाय के लिए सबसे आगे। इसलिए, विस्तार की कोई भी मात्रा बहुत कम नहीं है – रंग से फ़ॉन्ट और छवियों तक – सब कुछ आपके ब्रांड को कहानी का एक छोटा सा हिस्सा बताना चाहिए। जैसा कि लेखक पॉल कुकसन ने कहा: “वेबसाइटें आपको 24/7 बढ़ावा देती हैं … कोई कर्मचारी ऐसा नहीं करेगा।” इसके लिए, आपको अपनी कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट लॉन्च करते समय कुछ बातों पर ध्यान देने की आवश्यकता है: आपको यह तय करने की आवश्यकता है कि आप इसे स्व-होस्ट करना चाहते हैं या दैनिक आधार पर इसे चलाने और चलाने के लिए किसी पेशेवर को नियुक्त कर सकते हैं। आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि कई पोस्ट – आपके ई-कॉमर्स व्यवसाय ऑफ़र या आपके उत्पादों की सादे तस्वीरों के बारे में विवरण – आपकी वेबसाइट पर हर दिन अपलोड और साझा किया जाता है।

Step 6- Create payment gateway

आपको अपने ऑनलाइन व्यवसाय के लिए लाभदायक बनने के लिए भुगतान गेटवे सेट करने की आवश्यकता है, क्योंकि यह ई-कॉमर्स वेबसाइट के माध्यम से क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग और कैश कार्ड लेनदेन के प्रसंस्करण की अनुमति देगा। आपके ई-कॉमर्स व्यवसाय के लिए भुगतान गेटवे प्रदान करने के लिए, आपको निम्नलिखित दस्तावेज जमा करने होंगे: व्यवसाय के नाम पर बैंक खाता व्यवसाय के पैन कार्ड के साथ शामिल है प्रमाण पत्र निगमन का प्रमाण पत्र एसोसिएशन के एसोसिएशन के लेख पहचान का प्रमाण पत्र पता प्रमाण वेबसाइट की शर्तें वेबसाइट गोपनीयता नीति का उपयोग करें एक बार जब आप इन सभी दस्तावेजों को जमा कर लेते हैं, तो आपको अपने ऑनलाइन व्यवसाय के लिए एक भुगतान गेटवे प्रदान किया जाएगा, जिसके उपयोग से आप अपने ऑनलाइन भुगतानों को सक्षम कर सकते हैं। कुछ लोकप्रिय पेमेंट गेटवे PayPal, PayU और RazorPay हैं।

Tie up with some good logistic partner
Tie up with some good logistic partner

Step 7- Choose logistic

यह कदम भारत में एक सफल ईकॉमर्स व्यवसाय को पूरा करने के लिए आवश्यक है। लॉजिस्टिक्स से तात्पर्य किसी ग्राहक को ऑर्डर भेजने या इन्वेंट्री को मर्चेंट पर ट्रांसपोर्ट करने की प्रक्रिया से है। यह प्रक्रिया शिप किए गए सामानों पर भी नज़र रखती है, जब तक कि वे प्रश्न में ग्राहक को नहीं दिए जाते हैं। इसके लिए, लॉजिस्टिक्स प्रबंधन में वितरक कंपनियों का पता लगाने और उन्हें सहयोग करने की पहचान करने का अभ्यास शामिल है। ईकॉमर्स व्यवसायों के अधिकांश मालिक अपने लॉजिस्टिक्स को परिवहन और भंडारण में काम करने वाली एक तृतीय-पक्ष कंपनी को आउटसोर्स करना पसंद करते हैं। लॉजिस्टिक्स का पता लगाना आपके ई-कॉमर्स व्यवसाय के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि इसका मतलब है कि अब आपके पास वितरित किए जा रहे उत्पादों पर नज़र रखने के लिए एक प्रभावी और स्थिर-तेज़ तरीका है। इससे उत्पादों को गायब होने से रोकने में मदद मिलेगी और आपको सफलतापूर्वक डिलीवरी के बारे में ग्राहक के सवालों के जवाब देने में मदद मिलेगी। यहाँ रसद प्रक्रिया आगे की व्याख्या कर रही है। एक बार जब कोई ग्राहक आपकी वेबसाइट पर अपना ऑर्डर पूरा कर लेता है, तो आपको इन्वेंट्री सॉफ़्टवेयर (जो कि अधिकांश ईकॉमर्स व्यवसायों का उपयोग करता है) की मदद से एक अधिसूचना भेजी जाएगी। एक बार जब अधिसूचना की पुष्टि हो जाती है, तो आपको उत्पाद को प्रश्न में शिप करना होगा।

इसके लिए, आप तीसरे पक्ष की कंपनी के साथ गठजोड़ कर सकते हैं जो आपूर्ति और वितरण में डील करती है, ताकि जब कोई ग्राहक खरीदारी करता है, तो तीसरे पक्ष को स्वचालित रूप से सूचित किया जाएगा और वे पैकेज को जल्दी से भेज सकते हैं। यह अधिक व्यवस्थित प्रक्रिया है, लेकिन आमतौर पर तब लागू होती है जब आपका ऑनलाइन व्यवसाय थोड़ा बड़ा हो जाता है और आप पहली बार वितरण कंपनी के साथ गठजोड़ करने के लिए पर्याप्त संसाधन जुटाते हैं। हालांकि, यदि आपकी कंपनी छोटी है – उदाहरण के लिए, यदि आप अपनी वेबसाइट को अपने घर या एक अलग कार्यालय से चला रहे हैं और वहां स्टोर इन्वेंट्री कर रहे हैं, तो आपको बस प्रश्न में उत्पाद को पैकेज करने और सीधे खरीदार को भेजने की आवश्यकता है। यह आपकी वितरण प्रक्रिया को किसी तीसरे पक्ष को आउटसोर्स करने की अतिरिक्त लागत को बचाएगा।

Step 8- Adopt ways to attract customers to your website

वॉलमार्ट के पूर्व सीईओ ने एक बार कहा था: “आप सिर्फ एक वेबसाइट नहीं खोल सकते हैं और लोगों से बाढ़ की उम्मीद कर सकते हैं

SEO optimization

Search engine Optimization (एसईओ) optimization रणनीति वर्तमान में दुनिया का तरीका है और स्मार्ट विपणन के भविष्य पर शासन करना जारी रखेगा। संभावित ऑनलाइन ग्राहकों का ध्यान आकर्षित करना आपके ईकॉमर्स व्यवसाय की सफलता के लिए सर्वोपरि है। यह वह जगह है जहाँ एसईओ रणनीतियाँ आती हैं। एसईओ आपको खोज इंजन मानचित्र पर डालने में मदद करता है। और 44 प्रतिशत ऑनलाइन दुकानदारों ने एक खोज इंजन के साथ अपनी खोज शुरू की, आपको उनके रडार पर होना चाहिए। सही कीवर्ड चुनना रिपोर्टों के अनुसार, लगभग 700,000 Google खोज एक मिनट के अंतराल में की जाती हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप इन खोजों में दिखाई देते हैं, आपको एक लक्षित कीवर्ड सूची के साथ आने की आवश्यकता है। विभिन्न प्रकार के कीवर्ड हैं जिनका उपयोग आपको खोज इंजन में अपने ऑनलाइन व्यवसाय को दिखाने के लिए करने की आवश्यकता है। एक तरह के कीवर्ड 0-26 अक्षरों के बीच होते हैं, जिन्हें आमतौर पर ‘हेड टर्म्स’ कहा जाता है। दूसरे, वे हैं जो कि वर्णों के बीच हैं, जो आमतौर पर अधिक विशिष्ट होते हैं। Google Keyword Planner, Google AutoSuggest, Keywordtool.io, Keyword Dominator और SEMrush जैसे उपकरण आपको उन कीवर्ड पर नज़र रखने में मदद करेंगे जो आपकी सामग्री को खोज इंजन प्लेटफ़ॉर्म पर सबसे अधिक दिखाने में मदद करेंगे।

विज्ञापन एक अन्य मार्ग है जिसे आपको ग्राहक के eyeball को पकड़ने के लिए जाने की आवश्यकता है। आप फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफॉर्म पर ad पेड एड ’विकल्प का विकल्प चुन सकते हैं और उपयोगकर्ताओं के दैनिक फीड पर अपने विज्ञापन को बढ़ावा देने के लिए इन प्लेटफार्मों के लिए एक निश्चित राशि का भुगतान कर सकते हैं। एक बार जब ये उपयोगकर्ता विज्ञापन पर क्लिक करते हैं और आपकी वेबसाइट पर निर्देशित होते हैं, तो उन्हें संभावित ग्राहक में बदलना आपका काम है। प्रचार: जबकि यह आपके ईकॉमर्स व्यवसाय को शुरू करने के शुरुआती चरणों में पेश करने के लिए सबसे व्यावहारिक बात नहीं है, भारत में ऑनलाइन ग्राहकों के साथ बिक्री और प्रचार हॉट केक की तरह बिकते हैं। आप सोशल मीडिया पर इन बिक्री के बारे में पोस्ट और बुलेटिन प्रचार कर सकते हैं।

Retargeting Retargeting एक ऐसी प्रक्रिया है, जहां उन लोगों के कंप्यूटर पर एक कुकी रखी जाती है, जो आपकी साइट पर एक बार गए हैं, लेकिन बिना कुछ खरीदे बाहर निकल गए हैं। एक बार जब कुकी रखी जाती है और जब ये ऑनलाइन उपयोगकर्ता किसी अन्य वेबसाइट पर जाते हैं जो कि रिटारगेटिंग नेटवर्क के विज्ञापन दिखाती है, तो आपका विज्ञापन फिर उन्हें दिखाया जाएगा। हालांकि यह शुरू करने के लिए एक महंगा मार्ग है, यह आमतौर पर सकारात्मक परिणाम लाता है। मुँह का शब्द यदि आपके पास यह नहीं है कि विज्ञापन जैसे महंगे मार्गों में निवेश करने के लिए कई संसाधन, जब आप शुरू कर रहे हैं, तो आप हमेशा यह सुनिश्चित करने के सबसे पुराने अभ्यास की ओर मुड़ सकते हैं कि व्यापार के बारे में बात की जा रही है –

Mouth publicity-broadcast messaing
Mouth publicity-broadcast messaing

Mouth Publicity

अपने ग्राहकों को अपने दोस्तों और परिवारों को अपने ब्रांड की सिफारिश करने के लिए कहें। आप पेशेवर ब्लॉगर्स के साथ टाई-अप भी कर सकते हैं और उन्हें अपने ब्रांड को लिखने और समीक्षा करने के लिए कह सकते हैं ताकि उनकी समीक्षाएं आपकी वेबसाइट पर अधिक ट्रैक्शन को सुरक्षित कर सकें।

इसी तरह के कई अन्य मार्ग हैं जिन्हें आप भी आज़मा सकते हैं, और भारतीय ईकॉमर्स बाज़ार की लगातार बदलती प्रकृति और सोशल मीडिया के बढ़ते प्रभुत्व के साथ – आपको हमेशा संभावित ग्राहकों के साथ संवाद करने का एक तरीका मिलेगा – जो हैं- या- अपने ऑनलाइन व्यवसाय के लिए निर्णायक कारक ढूंढें ।

भारत में एक ईकॉमर्स व्यवसाय शुरू करना, विशेष रूप से अभी, एक अच्छा विचार है, यह देखते हुए कि इसके लिए बाजार खिल रहा है। लेकिन सावधानी का एक शब्द – अपने आप को इसके लिए सभी इंद्रधनुष और तितलियों के लिए नहीं जा रहा है। जब आपके ऑनलाइन व्यवसाय को पंजीकृत करने और वैध बनाने की कोशिश की जाती है, तो आपको बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है। और एक बार जब आप लड़ते हैं और व्यवसाय को मान्यता प्राप्त कर लेते हैं, तो आपको प्रतिस्पर्धा का एक अच्छा हिस्सा मिलेगा, आप जैसे लोगों से जो अगले जेफ बेजोस बनना चाहते हैं। लेकिन, आपको जेफ बेजोस बनने की जरूरत नहीं है। आपको केवल अपनी दृष्टि की आवश्यकता है, इस दृष्टि को कैसे अंजाम दिया जाए, इस बारे में एक मूर्खतापूर्ण योजना और अंत तक इसे देखने के लिए धैर्य और अनुशासन। भारत में ईकॉमर्स की दुनिया इस समय आपकी अनंत संभावनाओं का केंद्र है।

तो, सही में कूदो।

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