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सांप और सीढ़ी (मोक्ष पाटम) snake and ladder खेल

Sanke and ladder game मोक्ष पात्टम खेल

सांप और सीढ़ी, जिसे मूल रूप से मोक्ष पाटम के रूप में जाना जाता है,
दो या दो से अधिक खिलाड़ियों के लिए एक प्राचीन भारतीय बोर्ड गेम है जिसे आज दुनिया भर में क्लासिक माना जाता है।आपको यह जानकर हर्ष होगा की भारत में सांप और सीढ़ी की उत्पत्ति हुई थी।
भारत में इसे मोक्ष पाटम या परम पदम या मोक्षपट कहा जाता था। इसका उपयोग बच्चों को हिंदू धर्म और हिंदू मूल्यों को सिखाने के लिए किया गया था। अंग्रेजों ने इसका नाम सांप और सीढ़ी के रूप में रखा।
अब इस खेल को कब और किसने बनाया? ज्यादातर लोगों का मानना ​​है कि यह 13 वीं शताब्दी के कवि संत ज्ञानदेव द्वारा बनाया गया था। कुछ निश्चित संदर्भ हैं जो खेल को दूसरी शताब्दी ईसा पूर्व में ले जाते हैं।
सीढ़ी गुण और सांपों का प्रतिनिधित्व करती है। मूल खेल वर्ग में 12 विश्वास था, 51 विश्वसनीयता थी, 57 उदारता थी, 76 ज्ञान था, और 78 था तप। ये थे वर्ग, सीढ़ी मिली थी।
स्क्वायर 41 अवज्ञा के लिए था, अरोगेंस के लिए 44, वल्गरिटी के लिए 49, चोरी के लिए 52, झूठ बोलने के लिए 58, नशे के लिए 62, कर्ज के लिए 69, क्रोध के लिए 84, लालच के लिए 92, लालच के लिए 95, अभिमान के लिए 73 और वासना के लिए 99। ये थे वे वर्ग जो सांप पाए गए थे।
स्क्वायर 100 ने निर्वाण या मोक्ष का प्रतिनिधित्व किया।
अंग्रेज इस खेल को 1892 में इंग्लैंड ले गए और इसका नाम सांप और सीढ़ी रखा और इसे विक्टोरियन मूल्य के अनुसार बदल दिया।


यह एक गेम बोर्ड पर खेला जाता है, जिसमें गिने-चुने वर्ग होते हैं। बोर्ड पर कई “सीढ़ी” और “सांप” चित्रित किए गए हैं, जिनमें से प्रत्येक में दो विशिष्ट बोर्ड वर्ग हैं। खेल का उद्देश्य मरने के रोल के अनुसार एक गेम के टुकड़े को नेविगेट करना है, प्रारंभ (निचला वर्ग) से लेकर खत्म (शीर्ष वर्ग) तक, सीढ़ी चढ़ने में मदद की लेकिन नीचे सांपों के गिरने से बाधा।

खेल सरासर भाग्य पर आधारित एक सरल दौड़ है,
और यह छोटे बच्चों में खासकर लोकप्रिय है। ऐतिहासिक संस्करण में नैतिकता के पाठ की जड़ें थीं, जिस पर एक खिलाड़ी की प्रगति ने बोर्ड को सद्गुणों (सीढ़ी) और vices (सांप) द्वारा जटिल जीवन यात्रा का प्रतिनिधित्व किया। इस खेल को अन्य नामों जैसे च्यूट्स एंड लैडर्स, बाइबल अप्स एंड डाउन्स इत्यादि के तहत भी बेचा जाता है, जिनमें से कुछ नैतिकता मूल भाव के साथ हैं, एक नैतिकता च्यूट्स एंड लैडर्स का प्रकाशन मिल्टन ब्रैडली ने 1943 से शुरू किया था।
सांप और सीढ़ी भारत में पासा बोर्ड गेम के एक परिवार के हिस्से के रूप में उत्पन्न हुए, जिसमें ज्ञान चौपर और पचीसी शामिल थे (अंग्रेजी में लुडो और पारचेसी के रूप में जाना जाता है)। खेल ने इंग्लैंड के लिए अपना रास्ता बनाया और “स्नेक एंड लेडर्स” के रूप में बेचा गया

ज्ञान चौपर (खेल का जैन संस्करण), ज्ञान चौपर (ज्ञान का खेल), जैन दर्शन से जुड़ा संस्करण कर्म और मोक्ष जैसी अवधारणाओं को समाहित करता है।

यह पारंपरिक हिंदू दर्शन के साथ भी जुड़ा था जो कर्म और कर्म, या भाग्य और इच्छा के विपरीत था। इसने भाग्य पर जोर दिया, जैसे कि पचीसी जैसे खेलों के विपरीत, जो कौशल (स्वतंत्र इच्छा और भाग्य के मिश्रण के रूप में जीवन पर केंद्रित था। खेल के अंतर्निहित आदर्शों ने 1892 में विक्टोरियन इंग्लैंड में पेश किए गए एक संस्करण को प्रेरित किया। इस खेल की व्याख्या भी की गई है और अच्छे बुरे बनाम बुरे कार्यों के प्रभावों को सिखाने के लिए एक उपकरण के रूप में उपयोग किया जाता है। बोर्ड को प्रतीकात्मक चित्रों के साथ कवर किया गया था, जिसमें शीर्ष देवता, देवदूत और राजसी प्राणी थे, जबकि बाकी बोर्ड जानवरों, फूलों और लोगों के चित्रों से ढके हुए थे। सीढ़ी ने उदारता, विश्वास और विनम्रता जैसे गुणों का प्रतिनिधित्व किया, जबकि सांपों ने वासना, क्रोध, हत्या, और चोरी जैसे दोषों का प्रतिनिधित्व किया। खेल का नैतिकतापूर्ण पाठ यह था कि व्यक्ति अच्छा करने के माध्यम से मोक्ष (मोक्ष) प्राप्त कर सकता है, जबकि बुराई करने से जीवन के निचले रूपों के रूप में पुनर्जन्म होगा। एक याद के रूप में साँपों की संख्या से कम सीढ़ी की संख्या थी कि पापों के मार्ग की तुलना में भलाई का रास्ता बहुत कठिन है। संभवतः, अंतिम वर्ग (100 नंबर) तक पहुंचना मोक्ष (आध्यात्मिक मुक्ति) का प्रतिनिधित्व करता है।

जब खेल को इंग्लैंड में लाया गया, तो नैतिकता के विक्टोरियन सिद्धांतों को बेहतर ढंग से प्रतिबिंबित करने की उम्मीद में भारतीय गुणों और विक्स को अंग्रेजी लोगों द्वारा प्रतिस्थापित किया गया था। फुलफिलमेंट, ग्रेस और सक्सेस के वर्ग थ्रिफ्ट, पेनीटेंस और इंडस्ट्री के लैड्स द्वारा सुलभ थे और इंड्यूलेशन, डिसओबिडेंस और इंडोलेंस के सांपों के कारण इलनेस, डिस्ग्रेस और पॉवर्टी का अंत हुआ। जबकि खेल के भारतीय संस्करण में सांपों की संख्या अधिक थी, अंग्रेजी समकक्ष अधिक क्षमा करने वाले थे क्योंकि इसमें प्रत्येक राशि समान थी। समानता की यह अवधारणा सांस्कृतिक आदर्श को दर्शाती है कि प्रत्येक पाप के लिए, एक और मोचन मौजूद है।

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भारत के साथ ब्रिटेन के सांप और सीढ़ी का जुड़ाव और ज्ञान चौपर ब्रिटेन के सबसे महत्वपूर्ण शाही संपत्ति, भारत में से एक से औपनिवेशिक परिवारों की वापसी के साथ शुरू हुआ। 20 वीं शताब्दी के शुरुआती अंग्रेजी बोर्डों की सजावट और कला इस रिश्ते को दर्शाती है। 1940 के दशक तक भारतीय संस्कृति के बहुत कम सचित्र संदर्भ, युद्ध की आर्थिक माँगों और भारत में ब्रिटिश शासन के पतन के कारण बने रहे। हालाँकि खेल की नैतिकता की भावना खेल की पीढ़ियों के माध्यम से चली है, लेकिन खेल में धार्मिक और दार्शनिक विचारों के लिए भौतिक गठजोड़ जैसा कि भारतीय मॉडल में प्रस्तुत किया गया है, सभी फीका दिखाई देते हैं। यहां तक ​​कि पाल-सेना के समय के दौरान भारत में मौजूदा खेल के संभावित बौद्ध संस्करण के प्रमाण भी मिले हैं
प्रत्येक खिलाड़ी शुरुआती वर्ग (आमतौर पर नीचे के बाएं कोने में “1” ग्रिड वर्ग, या “1” ग्रिड वर्ग के बगल में स्थित बोर्ड के बाहर) पर एक टोकन के साथ शुरू होता है। प्लेयर्स मरने वाले रोल द्वारा इंगित किए गए वर्गों की संख्या से अपने टोकन को स्थानांतरित करने के लिए एकल डाई को घुमाते हैं। टोकन गेमबोर्ड पर चिह्नित एक निश्चित मार्ग का अनुसरण करते हैं, जो आमतौर पर खेल के क्षेत्र में नीचे से ऊपर की ओर एक बस्ट्रोफेडन (बैल-हल) ट्रैक का अनुसरण करता है, जो हर वर्ग से होकर गुजरता है। अगर, एक चाल के पूरा होने पर, एक “सीढ़ी” के निचले-क्रमांकित छोर पर एक खिलाड़ी की टोकन भूमि, खिलाड़ी टोकन को सीढ़ी के उच्च-संख्या वाले वर्ग तक ले जाता है। यदि खिलाड़ी एक “साँप” (या ढलान) के उच्च-संख्या वाले वर्ग पर उतरता है, तो टोकन को साँप के निचले-क्रम वाले वर्ग में ले जाना चाहिए।

यदि एक चांस खिलाड़ी को घुमाया जाता है, तो हिलाने के बाद, तुरंत फिर से दूसरी बारी के लिए रोल करता है; अन्यथा खेलने के बदले में अगले खिलाड़ी को दिया जाता है। जो खिलाड़ी सबसे पहले अपने टोकन को ट्रैक के अंतिम वर्ग में लाता है, वह विजेता होता है।

बदलाव
वेरिएंट मौजूद है जहां एक खिलाड़ी को अंतिम वर्ग तक पहुंचने के लिए सटीक संख्या को रोल करना होगा। भिन्नता के आधार पर, यदि डाई रोल बहुत बड़ा है, तो टोकन या तो जगह पर रहता है या अंतिम वर्ग से वापस चला जाता है। (उदाहरण के लिए, यदि किसी खिलाड़ी को 5 जीतने के लिए 3 के लिए एक रोल की आवश्यकता होती है, तो टोकन तीन स्थानों को आगे बढ़ाता है, फिर दो स्थानों को वापस करता है।) कुछ परिस्थितियों में (जैसे कि एक खिलाड़ी को 5 जीतने पर 1 रोल करना होता है), खिलाड़ी अपनी चाल से पहले अंतिम वर्ग से आगे की समाप्ति कर सकता है, पहले की तुलना में।

पुस्तक विनिंग वेस में लेखकों ने एक संस्करण का प्रस्ताव किया है जिसे वे एडर्स-एंड-लेडर कहते हैं जो मूल गेम के विपरीत है, जिसमें कौशल को ज्यादा महत्व दिया गया है

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